हेलो, reders स्वागत है profitsandhealth में आज मै बताने जा रहा हूं what is calorie in hindi, कैलोरी चार्ट फॉर इंडिया फूड, मैने इस आर्टिकल में जो भी लिखा है अपने personal view से, इसलिए कृपया मेरा आर्टिकल को पूरा पढ़े।

What is calorie in hindi कैलोरी क्या है हिन्दी में

इस लेख में हमलोग जानेंगे कि What is Calorie in hindi कैलोरी क्या है और इसका क्या मतलब है और कैलोरी हमारे शरीर के लिए कितना महत्वपूर्ण है। और हम इसको कैसे maintain करेंगे। high कैलोरी आहार क्या है, low कैलोरी आहार क्या है, calorie chart for indian food क्या है ये सब जानेंगे इस आर्टिकल में। तो चलिए आगे बढ़ते है।

What is calorie in hindi कैलोरी क्या है – किसी शरीर के लिए भोजन करने से हमें energy मिलती है जिससे हम दिन भर कार्यों को करते है और ये ऊर्जा (energy), कैलोरी द्वारा मापा जाता है। यू कहिए तो, calorie, energy को मापने का इकाई है या कैलोरी के जरिए एनर्जी को मापा जा सकता है। इसका उपयोग (कलोरी) खाने के पदार्थों या पीने के पदार्थों से जो energy प्राप्त होती है उसको मापने में किया जाता है। और किसी भी शरीर से दिन भर किए गए कार्यों के लिए एक सही मात्रा में कैलोरी का सेवन करना चाहिए।

• Meaning of calorie in hindi (कैलोरी का मतलब)

Calorie का सही अर्थ होता है kilo calories

जैसे कि आलू मे 100 कैलोरी होती है इसका मतलब 100 kilo calorie.

Eat – energy – calorie ( kilo calorie) कहते है।

खाए गए अनाज, फल, या सब्जी इत्यादि से जो energy मिलता है वो energy, kilo calorie के form में मिलता है। जिसको calorie कहते है और इस energy को kilo calorie से मापते है।

• 1 gram calorie – 4.184 joules

• 1 joules – 0.239 calorie

• male के लिए एक दिन मे 2000 तक कैलोरी चाहिए होती है।

• female के लिए एक दिन मे 1800 तक कैलोरी चाहिए होती है।

• Calorie chart of Indian food(कैलोरी चार्ट ऑफ इंडियन फूड)

चलिए जानते है कि किस बोजन मे कितना कैलोरी पाया जाता है क्योंकि हर भोजन में अलग अलग कैलोरी पाया जाता है किसी बोजन में कम कैलोरी पाया जाता है तो वहीं किसी भोजन में ज्यादा कैलोरी पाया जाता है भारतीय कैलोरी चार्ट के बारे में भी जानकारी दी गई है और वजन बढ़ाने के लिए ज्यादा कैलोरी का इस्तेमाल किया जाता है पर वही पे वजन कम करने के लिए कम कैलोरी वाले आहार का इस्तेमाल किया जाता है।, तो चलिए हम जानते है की indian food chart के बारे में, इसकी पूरी जानकारी इस लेख में देने की कोशिश किया गया है। और किस भोजन में कम कैलोरी पाया जाता है और किस-किस, भोजन में ज्यादा कैलोरी पाया जाता है। इसके बारे में भी बताया गया है।

0 कैलोरी वाले आहार

0 कैलोरी वाले आहार (water) पानी है। आप पानी लेते है तो आपको 0 कैलोरी ही प्राप्त होता है। क्योंकि पानी में 0 कैलोरी पाया जाता है। इसलिए वजन कम करने के लिए पानी का इस्तेमाल जायदा मात्रा में किया जाता है। जिससे वजन में विराट होने लगता है।

20 कैलोरी वाले आहार

20 कैलोरी वाले आहार जो कि हमलोग रोज इस्तेमाल करते है जैसे कि जितनी हरी सब्जी होती है। और सब्जियों में कैलोरी की मात्रा कम होती है क्योंकि सब्जियों में पानी की मात्रा ज्यादा होती है। केवल आलू को छोड़ कर क्योंकि आलू ही एक ऐसा सब्जी है जो कि ज्यादा कैलोरी प्रदान करता है क्योंकि एक मीडियम आलू में 100 कैलोरी मिलता है केवल आलू को छोड़ के जितनी भी हारी सब्जी होती है वे सारे ही 20 कैलोरी प्रदान करती है।

50 कैलोरी वाले आहार

50 कैलोरी वाले आहार, जितनी भी fruits मतलब कि जितनी भी फल होते है जिसका इस्तेमाल हमलोग करते है जैसे कि सेब, नारंगी, अमरूद, लीची इत्यादि ईन सारे ही फल में केवल 50 कैलोरी ही प्राप्त होता है केवल केला को छोड़ कर क्योंकि केला में 100 कैलोरी की प्राप्ति होती है। इसलिए वजन बढ़ने में केला का इस्तेमाल ज्यादा किया जाता है क्योंकि जितनी ही ज्यादा कैलोरी वाले आहार का सेवन करेंगे इतने ही जल्दी वजन gain या वजन में बढोतरी होगी।

100 कैलोरी वाले आहार

100 कैलोरी वाले आहार, ये सारे ही आहार जो कि इमेज में दिख रहा है इसके सेवन से 100 कैलोरी की प्राप्ति होती है जितने ही अनाज उन सभी में भी कैलोरी ज्यादा होता है जैसे कि रोटी, मकई, सभी में कैलोरी की मात्रा ज्यादा मिल्ट है जैसे कि एक नॉर्मल रोटी में 100 कैलोरी की मात्रा मिलती है। लेकिन ये सिर्फ उबला हुआ आलू में 100 कैलोरी मिलता है लेकिन अगर इसमें तेल और मसाला मिलाकर सब्जी बनाया जाए तो उसका कैलोरी बढ़ जाएगा। इसलिए जब कोई इंसान कमजोर हो जाता है तो फल में केला, सब्जी में आलू, और अनाज में रोटी के इस्तेमाल ज्यादा किया जाता है तब जा के उस इंसान का कमजोरी जल्दी हो ठीक होने लगता है और अगर केला + दूध को मिलाकर दिया जाए तो भी कमजोरी जल्दी ही दूर हो जाएगा। और भुखार होने से भी बहुत कमजोरी हो जाता है उस समय आलू का चोखा + रोटी दिया जाता है जिससे कमजोरी जल्दी ही recovery हो जाता है क्योंकि दोनों ही ज्यादा कैलोरी वाले आहार है।

500 कैलोरी वाले आहार


500 कैलोरी वाले आहार, जितनी भी मिठाई जैसे कि एक मीडियम गुलाब जमीन (कला रसगुल्ला), एक मीडियम रस मलाई, और भी जितनी भी एक मीडियम मिठाई के खाने से 500 कैलोरी की प्राप्ति होती है। लेकिन इसका इस्तेमाल अगर 4 मीडियम गुलाब जामुन खाते है तो आपको 2000 कैलोरी की प्राप्ति हो जाएंगी।

1000 कैलोरी वाले आहार

1000 कैलोरी वाले आहार

1000 कैलोरी वाले आहार, चलिए हमलोग जानते है कि sabse jyada calorie wale food के बारे में, जितनी भी तेलीय समान घरेलू काम में इस्तेमाल किया जाता है जैसे कि सरसों तेल, या घी का भी इस्तेमाल किया जाता है ये सारे ही आहार को इस्तेमाल करने से1000 कैलोरी की प्राप्ति होती है। लेकिन इसका इस्तेमाल ज्यादा भी नहीं करनी चाहिए नहीं तो ये शरीर को नुक्सान पहुंचा सकते हैं।

calorie chart of indian food in hindi, चलिए कुछ बढ़िया कैलोरीा आहार के बारे में बताने की कोशिश करता हु जो कि ज्यादातर पूछे जाते है।

ek banana me kitni calorie hoti hai?

• एक केला में – 100 calorie होता है इसका मतलब 100 kilo calorie होता है।

ek aalu me kitni calorie hoti hai?

• एक आलू में – 100 calorie होता है इसका भी मतलब 100 kilo calorie होता है।

ek roti mein calorie hoti hai?

ek roti mein 100 calorie hoti hai. agar koi person 4 roti khata hai to usko 400 calorie mil jata hai. Matlab ki 400 kilo calorie ka milna.

ek cup chai mein kitni calorie hoti hai?

50 kilo calorie

male (पुरुष) ko kitni calorie chaiye?

•पुरुष के लिए एक दिन का calorie 1800 से 2000 तक होना चाहिए।

female (महिला) ko kitni calorie chaiye?

• स्त्री के लिए एक दिन का calorie 1500 से 1800 तक होना चाहिए।

chote bache ko kitni calorie chaiye?

• 5 साल या 8 साल के बच्चे के लिए 1500 calories का जरूरी होता है।

कैलोरी की प्राप्त होती है मुख्य तीन घटक (तरह) से,

• कार्बोहाइड्रेट्स – 1 ग्राम – 4 किलो कैलोरी

• प्रोटीन – 1 ग्राम – 4 किलो कैलोरी

• वासा – 1 ग्राम – 9 किलो कैलोरी

Calorie हमारे शरीर के लिए बहुत ही जरूरी होता है और ये कैलोरी हमारे शरीर में खाना या भोजन करने से मिलता है। जब हम लोग भोजन करते है या fruits लेते है जैसे कि खाना में हमलोग रोटी, चावल, दाल, सब्जी, इत्यादि जो भी लेते है वो किए गए भोजन से energy मिलती है जिससे कैलोरी कहते है। और ये energy मिलती है कैलोरी के form में। खाने के हर चीज में कैलोरी पाया जाता है जैसे कि सेब में 20 calorie, केला में 100 calories इत्यादि पाया जाता है।

Meaning of calorie in hindi कैलोरी का मतलब क्या है।

यहां हम बताने जा रहे है कि कैलोरी क्या है what is calorie in hindi और इसका मतलब क्या हैं।, किसी भी शरीर से किए गए भोजन से मिले हुए energy को कैलोरी कहा जाता है। और खाएं गए किसी भी समान जैसे कि केला, सेब, रोटी, दूध इत्यादि से जो energy मिलती है उस energy को कैलोरी द्वारा मापा जाता है उसे calorie कहते है।

Eat – energy – calorie (kilo calorie)

जब कोई शरीर किसी काम को करता है तो किए गए कार्य से energy loss मतलब calorie burn होने लगती है अगर हमलोग walking पे जाते है या morning exercise करते है उससे भी energy loss होती है मतलब की calorie burn होती है। और एक दिन में कितना कैलोरी बर्न करनी चाहिए ये भी जानना जरूरी है। अगर कोई व्यक्ति दिन भर काम करता है तो उस व्यक्ति द्वारा किए गए कार्य से जो energy या calorie burn हुई है उसका maintain भी करना जरूरी होता है। क्योंकि हर एक दिन काम करने से calorie burn के चलते energy कम हो जाती है तो इसको daily energy maintain करना पड़ता है।

शरीर में energy, mainily (protein , fats, कार्बोहाइड्रेट से आती है। इसलिए जायदा protein foods लेना चाहिए जैसे कि दाल, रोटी, दूध इत्यादि ये सब energy provide करती है calorie के form में जिससे शरीर हमेशा fit रहता है।

लेकिन जब आप शरीर को energy देना छोड़ देते हो मतलब कि अगर शरीर को भोजन देना बंद कर दिया जाए तो energy बनना भी बंद होने लगेगा और कैलोरी भी धीरे धीरे burn हो जाएगा। तब जब शरीर को खाना देना बंद कर देने के बाद आपके शरीर में जो पहले से जो खाना खाने से जो energy store है उस energy को या calorie burn करने लगेगा आपका body, तब धीरे धीरे body कमजोर होने लगेगा क्योंकि body को चाहिए energy, इस तरह शरीर का energy धीरे धीरे ख़तम होने लगेगा और बाद में शरीर ख़तम हो जाएगा। इसलिए एनर्जी बहुत ही जरूरी है शरीर के लिए।

लेकिन एक दिन में कितनी कैलोरी बर्न करनी चाहिए ,इसका भी ध्यान देना चाहिए।शरीर में कैलोरी का maintain भी बहुत जरूरी होता है।

calorie chart in hindi, कैलोरी चार्ट फॉर इंडियन फूड

कैलोरी चार्ट फॉर इंडियन फूड

1.पानी (water) – 0 to 1 कैलोरी

2.सब्जी (vegetable) – 20 कैलोरी

3.फल (fruits) – 50 कैलोरी

4. अनाज (रोटी, चावल, दाल) – 100 कैलोरी

5. मिठाई (गुलाब जामुन) – 500 कैलोरी

6.तेल (सरसो तेल, घी) – 1000 कैलोरी

कैलोरी चार्ट फॉर इंडियन फूड

1. fruits (फल)

• एक केला में – 100 कैलोरी

• 100 ग्राम आम में – 100 कैलोरी

ये दो फल को छोड़ के किसी भी फल के खाने से करीब करीब 50 ग्राम कैलोरी प्राप्त होता है।

2. Vegetable सब्जी, सलाद

• आलू – 100 ग्राम

सब्जी में केवल आलू को छोड़ के किसी भी तरह के सभी जैसे कोई प्याज, गोभी, लौका, इत्यादि का सेवन करने से करीब-करीब 20 calories प्राप्त होता है।

3. अनाज ( रोटी, चावल, दाल इत्यादि) खाने से 100 calories प्राप्त होता है।

100 kilo calorie

4. मिठाई (रसगुला) किसी भी तरह के मिठाई के खाने से 500 calorie की प्राप्ति होती है।

500 kilo calorie

5. तेल में ज्यादा fats पाया जाता है इसके सेवन करने से 1000 calorie के प्राप्ति होती है।

calorie chart in hindi में सबसे ज्यादा कैलोरी तेल में मिलता है।

1 ग्राम तेल – 9 -10 कैलोरी

तो 100 ग्राम तेल के लिए – 900-1000 कैलोरी

अगर कोई 100 ग्राम तेल के यूज करने से 900-1000 कैलोरी की प्राप्ति होती है।

6. पानी (water)

पानी के उस करने से 0 से 1 कैलोरी की प्राप्ति होती है इसका यूज weight को कम करने के लिए बताया जाता है। ये सारे कैलोरी चार्ट हिन्दी में जो दिए गए है वो सारे ही चार्ट बिल्कुल सही और अच्छे है।

इसे भी पढ़े

• पपीता के अनेकों फायदे

depression को दूर करने का सुलभ उपाय

मधुमेह रोगी के लिए बेहतर फल

High calorie foods in hindi ज्यादा कैलोरी वाला आहार हिन्दी में।

  1. butter – ये भी बहुत ज्यादा कैलोरी वाला आहार होता है ये weight gain में काफी मदद करता है। इसका कैलोरी 400 कैलोरी के आसपास होता है।
  2. Pasta – ये भी जायदा कैलोरी वाला आहार होता है इस खाने से 300 कैलोरी की प्राप्ति होती है।
  3. Chease – इसका test काफी अच्छा होता है और ये भी अच्छा कैलोरी वाला आहार होता है इसका सेवन करने से weight में जल्दी devlopment होने लगता है। क्योंकि इसमें fats और cholestrol होता है। इसके यूज करने से 300 कैलोरी मिलेगा।
  4. Chocolate – ये ऐसा आहार है कि इसको कोई भी वर्ग के लोग ल सकते है इसको बच्चे भी और बड़े लोग भी लेते है इससे मूड fresh भी होता है। इसको खाने से 400-600 कैलोरी मिलता है।
  5. Salmon – 100 ग्राम यूज करने से 400-500 कैलोरी मिलता है। ये समुद्री item है जो कि खाने में यूज करते है। ये शरीर के लिए काफी लाभदायक होता है।
  6. Dried fruits – ये भी शरीर के लिए काफी लाभदायक आहार है इसके regular यूज करने से शरीर काफी हद तक fit और fresh रहने लगता है।इसका 100 ग्राम सेवन करने से 300 कैलोरी मिलता है। ये 300 कैलोरी वाला आहार है।
  7. nuts – इसका 100 ग्राम यूज करने से 300 -400 कैलोरी मिलता है। और ये शरीर के लिए काफी लाभदायक होता है।
  8. Red meat – ये भी सबसे जायदा कैलोरी वाला आहार होता है इसके 100 ग्राम यूज करने से 900 कैलोरी मिलता है। इसका सेवन काफी लोग करते है और ये शरीर के लिए काफी लाभप्रद भी होता है।
  9. Patato – सब्जी में एक आलू ही ऐसा सब्जी है जिसमें सबसे जायदा कैलोरी है और कोई भी सब्जी में इसके जैसा कैलोरी नहीं पाया जाता है।अगर 100 ग्राम आलू खाते है तो 80-100 ग्राम कैलोरी मिलता है।
  10. Banana and mango – ये दोनों ही फल काफी जायदा कैलोरी वालाआहार है। क्योंकि एक केला और एक आम में 100 कैलोरी होती है। एक केला और एक आम खाने से 100 ग्राम कैलोरी तो मिल ही जाती है।

Low calorie foods in hindi कम कैलोरी वाला आहार हिन्दी में।

  1. tamato (टमाटर) – टमाटर भी हमारे शरीर के लिए काफी लाभदायक होता है। इसके रेगुलर सेवन करने से अपने weight को कम किया जा सकता है क्योंकि ये कम कैलोरी वाला आहार है इसमें 100 ग्राम में 17-20 कैलोरी मिलता है।
  2. Melons (तरबूजा) – ये भी एक तरह का फल है जो कम कैलोरी आहार में आता है और ये हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद है इसमें विटामिन,मिनरल्स, boost metabolism पाया जाता है। इसके 100 ग्राम में 30 कैलोरी मिलता है।
  3. Apple (सेब) – सेब एक मीठा फल है जो हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें vitamin, minrals,और antioxidant पाया जाता है जो कि शरीर के लिए काफी अच्छा होता है।और इसका यूज weight loss के लिए किया जाता है ये कम कैलोरी वाला आहार है इसके 100 ग्राम खाने से सिर्फ 52 कैलोरी मिलता है।
  4. Beetroot (चुकंदर) – इसको जयदातर सलाद और सब्जी म भी इस्तेमाल करते है इसमें vitamin,minrals,और medical properties होता है जो कि शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है इसके 100 ग्राम यूज करने से 37 कैलोरी की प्राप्ति होती है।
  5. Lemon (नीबू) – नीबू का भी यूज हमलोग सलाद मी करते है ये भी कम कैलोरी वाला आहार होता है इसका यूज करने से weight loss में किया जाता है। एक नीबू में या 100 ग्राम में 29 कैलोरी मिलता है।
  6. Mashroom (मशरूम) – ये भी कम कैलोरी वाला आहार होता है 100 ग्राम मशरूम में 22 कैलोरी पाया जाता है।
  7. Cauiliflower (फूलगोभी) – इसका यूज सब्जी में काफी होता है ये भी कम कैलोरी वाला आहार है 100 ग्राम फूलगोभी में 20-30 कैलोरी मिलता है।
  8. Carrots (गाजर) – गाजर का भी सलाद के रूप में खाया जा सकता है और इसका यूज तो सब्जी बनाने में भी उस होता है इसमें भी vitamins, minrals पाया जत है जो कि शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसको 100 ग्राम खाने से केवल 40 calories मिलता है।
  9. खीरा – खीर को भी सलाद में काफी यूज होता है ये भी हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद है ये हमारे शरीर को काफी fits और fresh रखता है। 100 ग्राम खीर खाने से 20 कैलोरी मिलता है।
  10. बैगन – इसका यूज सब्जी बनाने में किया जाता है य भी हमारे शरीर के लिए काफि सही होता है ये blood pressure को कंट्रोल करने में मदद करता है इसका 100 ग्राम सेवन करने से 20 कैलोरी मिलती है।


admin

Helo, my name is riku shukla. I m from bihar, I m completed B.tech from maharastra University.

0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by WordPlace