स्वागत हैं “profitsandhealth.com” में आज मैं सदाबहार फूल sadabhar flower के बारे में बताने जा रहा हु। इस article में मैने जो information shere किया है ये सब अपने personal view से, तो अगर इसके बारे में ज्यादा जानकारी चाहिए तो ये आर्टिकल को पूरा पढ़े।

Sadabahar flower for diabetes in hindi सदाबहार फूल मधुमेह के लिए हिंदी में।

https://profitsandhealth.com/sadabahar-leaves-for-diabetes/

मैं इस आर्टिकल में Sadabahar flower in hindi  के बारे में बताने जा रहा हूं सबसे पहले इसका पौधा सलोभर फूलने वाला फूल का पौधा हैं। इसका वैज्ञानिक नाम केथारेनथस है। इसके आठ प्रजातीय पाया जाता है भारत में पाए जाने वाली प्रजाति का नाम केथारेनथस रोजस है। इसका खती हर देश के लोग करने लगे है जैसे कि चीन, भारत, अमेरिका इत्यादि। इसका उपयोग पेट सबंधित बीमारी, खासी, जुकाम, यहां तक कि मधुमेह की बीमारी में भी बहुत लाभकारी है। इसका उपयोग blood suger level को कंट्रोल करने में किया जाता है।

Sadabaharar का पेड़ भारत में बहुत मात्रा में पाया जाता है और ये पेड़ बिल्कुल ही natural होता है ये हर जगह मिल जाता है। इसके घर में लगने से घर में सुख शांति बनी रहती है। इसके अनेक फायदा है। इसका उपयोग सबसे ज्यादा मधुमेह की बीमारी में किया जाता है और

डायबिटीज के आयुर्वेदिक इलाज है sadabhar flower, ये बहुत असरदार भी होता है बहुत सारे बीमारी के इलाज के लिए उपयोगी माना जाता है। Sadabahar flower शरीर को सवस्थ रखने में काफी मदद करता है।

डायबिटीज का आयुर्वेदिक इलाज है सदाबहार के फूल, इसका ज्यादा इस्तेमाल ख़ासकर मधुमेह की बीमारी में होता है और ये बहुत लाभप्रद results  देता है। इसका दूसरा उपयोग blood suger level को कंट्रोल करने में भी किया जाता है। इसका तीसरा उपयोग type 2 डायबिटीज में भी किया जाता है। इसका पौधा हर जगह मिल जाता है इस पेड़ को लगा भी बहुत ही आसान है। इसका पौधा का flower के साथ साथ इसके leaves पते भी बहुत फायदेमंद होते है। इसके 3 से 4 फूल (sadabahar flower) को एक गिलास पानी में उबाल करके या सुबह खाली पेट चार या पांच फूल को चबा करके थोड़ा पानी पी ले इस उपाय को करने से blood suger level को काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है। इस उपाय को करने से काफी अच्छा results मिलता है।

Sadabahar flower in hindi सदाबहर फूल हिन्दी में।

https://profitsandhealth.com/sadabahar-leaves-for-diabetes/
Sadabahar flower को बहुत पुराने समय से उपयोग किया जाता है इसका इस्तेमाल आयुर्वेद और मेडिसिन के रूप में किया जाता है और इसका इस्तेमाल आज भी किया खाता है ये फूल सलोभर फूलने वाला फूल है ये फूल शरीर के लिए बहुत लाभकारी है। इसका इस्तेमाल कई बीमारी के इलाज में होता है। इसके फूल को कई रूप मेें इस्तेमाल करके कई बीमारी को दूर किया जाता है। जैसे कि इसके फूल के इस्तेमाल blood suger level को कंट्रोल करने में किया जाता है और ये फूल बहुत लाभकारी साबित होता है। High blood pressure को कंट्रोल करने में भी किया जाता है।
सदाबहार के फूल का कई लाभ होते है ये muscle pain में दवाई की तरह काम करता है और बहुत ही कम समय में आराम देने लगता है।अगर इसके फूल का इस्तेमाल रोजाना खाली पेट किया जाय तो शरीर से कई बीमारी को दूर किया जा सकता है। ये mouth ulcers जैसी बीमारी में भी कम करती है। ये Gastric, depression, diarrhea इत्यादि बीमारी से भी निजात पाने में भी मदद करती है।

Sadabhar leaves uses in hindi सदाबहार के पती का इस्तेमाल हिन्दी में।

https://profitsandhealth.com/sadabahar-leaves-for-diabetes/

Sadabahar के फूल के साथ साथ इसका leaves पता भी बहुत लाभकारी होता है। इसका भी इस्तेमाल बहुत पहले से ही रहा है सदाबहार के पतिया को चाय के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है
सदाबहार के पत्ती से मधुमेह रोग से राहत मिलती है बहुत सारे लोग इसके असरदार उपाय से अनजान है और नहीं जानते है कि सदाबहार के फूल और पत्तियॉ कितनी लाभकारी होता है इसका इस्तेमाल आयुर्वेदिक उपचार के रूप में बहुत दिन पहले से ही किया जा रहा है। इसके 3/4 पतिया को खाली पेट चाबा करके पानी पी लेनी चाहिए इस उपाय को एक ओर दो सप्ताह करने से blood suger level, high blood pressure, diarrhea, depression इत्यादि बीमारी को बहुत आसानी से दूर कर देता है। इसके इस्तेमाल करने से कई बीमारी से निजात पाया जा सकता है। मैने कुछ इस्तेमाल करने के recipe के बारे में बताने जा रहा हूं।
1. सबसे पहले कुछ सदाबहार पतिया को लेकर धूप पे पूरी तरह से सूखा ले और उसके बाद उसका पाउडर बाना ले उसके बाद रोजाना खाली पेट एक चमच सदाबहार पतिया का पाउडर ले और एक कप पानी में मिलाकर रोजाना इस्तेमाल करे ये उपाय कई बीमारी के लिए लाभकारी होता है।
2. सबसे पहले सदाबहार के 3/5 ताजा पतिया ले और इसको सुबह में खाली पेट ले करके ताजा पानी ले।इसका थोड़ा स्वाद थोड़ा करवा है पर ये उपाय कई बीमारी से छुटकारा दिलाता है। जैसे कि डायबिटीज, high blood pressure को कंट्रोल करने में मदद करता है।
इसे भी जरूर पढ़े………………….

Sadabahar flower uses in hindi सदाबहार फूल का इस्तेमाल हिन्दी में।

https://profitsandhealth.com/sadabahar-leaves-for-diabetes/

1. सबसे पहले सदाबहार के पिंक रंग वाले फूल को ले उसके बाद अधा ग्लास पानी में अच्छी तरह बॉयल करे और उसके बाद रोजाना खाली पेट इसको पी जाए। ये उपाय रोजाना करे। इस तरह करने से कई बीमारी से छुटकारा पा सकते है और इसके इस्तेमाल करने से अपने शरीर को बिल्कुल स्वस्थ बाना सकते है।

2. सबसे पहले एक एक करेला ले और एक टमाटर और एक   एक bitter gourd  (karela), एक tomato, और एक cucumber सबको एक साथ मिला ले उसके बाद 5 से 7 सदाबहार के फूल और 3 से 4 सदाबहार के पते को अच्छी तरह मिला ले। इसको रोजाना खाली पेट इस्तेमाल करने से मधुमेह की बीमारी को दूर करने में काफी मदद करता है। ये कई बीमारी को ठीक करने में मदद करता है।

जैसेकि diarrhea, high blood pressure, blood suger level, muscle pain, kidney problmes, mouth ulcers इत्यादि रोग को दूर करने में काफी हद तक मदद करता है। ये स्वस्थ शरीर बनाने के लिए काफी लाभकारी पौधा है।

Thank you………      धन्यवाद……….


admin

Helo, my name is riku shukla. I m from bihar, I m completed B.tech from maharastra University.

0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by WordPlace