हेलो, reders स्वागत है “profitsandhealth” में आज मै इस लेख में karele ke juice ka fayda के बारे में बताने जा रहे है मैने इस आर्टिकल में जो भी karele ke juice ka fayda के बारे में बताया है वो सब अपने पर्सनल व्यू से, अगर इसके बारे में पूरी जानकारी लेनी है तो इस लेख को पूरा पढ़ें।

Karele ke juice ka fayda, karela juice ka fayda.

Karele ke juice ka fayda शरीर के लिए अनेकों है ये हमारे शरीर के लिए संजीवनी की तरह काम करता है इसके रोजाना इस्तेमाल करने से कई बीमारी से निजात मिलता है इसका फायदे में सबसे पहले मै ब्लड पुरीफायर के बात करते है करेले के जूस का ज्यादा असर blood purifire में देखने को मिलता है करेले के जूस ब्लड पुरीफायर करने में काफी मदद करता है। और karele ke juice ka fayda, blood से toxins को clear करने में काफी असरदार साबित होता है करेले के तो अनेकों फायदे है जैसे कि वजन कम करना, eye प्रॉब्लम्स,hair fall,मधुमेह में इत्यादि फायदे है।तो चलिए जानते है
कि करेले के जूस से होने वाले 6-8 फायदे के बारे में जो शरीर के लिए संजीवनी के काम करता है और इसके इस्तेमाल से कई बीमारी का नाश होता है। ताजा और फ्रेश ही करेला इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि ये कोई भी ताजा चीज शरी के लिए ज्यादा लाभप्रद होता है।

1. करेले के जूस Blood circulation में मदद करता है।

करेले में antioxident properties पाया जाता है जिसके मदद से ये ब्लड सर्कुलेशन को इंप्रूव करता हैं।
इसके इस्तेमाल से ब्लड सर्कुलेशन को काफी आसानी से इंप्रूव किया जा सकता है। इसके इस्तेमाल करना काफी आसान होता है। इसका नियमित रूप से इस्तेमाल करके karela juice ka fayda का लाभ उठाया जा सकता है।

2. करेले के जूस blood purifier करने में मदद करता है।

करेले में antimicrobial और antioxidant दोनों ही पाया जाता है जिसके मदद से स्किन प्रॉब्लम्स को आसानी से ठीक कर देता है। ब्लड डिसऑर्डर्स में भी मदद करता है इसके इस्तेमाल से ब्लड पुरीफायर में भी मदद मिलती है और ब्लड से टॉक्सिंस को क्लियर करता है।

3. करेले के जूस skin को protect करने में मदद करता है।

Karele ke juice ka fayda का असर स्किन पे भी काफी अच्छा दिखाई देता है इसके नियमित रूप से इस्तेमाल से स्किन के appearance में काफी इंप्रूवमेंट दिखाई देता है। इसके इस्तेमाल से स्किन पे पड़ने वाले सूरज का ultraviolet rays से भी प्रोटेक्ट करता है और इसके यूज से डैमेज फ्री स्किन हो जाता है।इसके इस्तेमाल से प्रॉपर न्यूट्रीशन भी प्राप्त होता है जो कि शरीर के लिए काफी अच्छा होता है।

4. करेले के जूस eye सम्बंधित समस्या से निजात दिलाता है।

करेले में कई compound पाया जाता है जैसे कि beta-carotene और vitamin A पाया जाता है जो कि vision सम्बंधित समस्या को दूर करने में काफी मदद करता है। Karele ke juice ka fayda एडोमिनाल पैन और diarrhoea में भी देखने को मिलता है और इसका असर भी काफी अच्छा होता है।

5. करेले के जूस hair loss में भी मदद करता है।

Image result for hair loss pic
करेले में vitamin C पाया जाता है जिसमें बहुत important antioxidant है जो कि नेचुरल तरीके से hair fall को कम करने के लिए फाइटिंग करते है। इसका इस्तेमाल भी बहुत आसान होता है करेले के एक ग्लास के जूस में एक चमच चीनी मिलाकर hair पे लगाए इसका बहुत अच्छा रिजल्ट होता है ये काफी असरदार उपाय है

6. करेला bad cholesterol levels को कम करने में मदद करता है

करेले  के juice में anti-inflammatory होता है जो कि body के bad cholesterol के levels को कम करने में काफी मदद करता है। जिसके चलते heart atteck और heart stock के risk को भी कम करता है। Karele ke juice ka fayda शरीर के blood pressure को भी maintain रखता है क्योंकि इसमें potassium, iron, folic acid भी पाया जाता है। इसके इस्तेमाल से शरीर के लिए संजीवनी का काम करता है।

7. करेले के जूस भी वजन कम करने में मदद करता है।

Karele ke juice ka fayda वजन कम करने में भी काफी दिखाई पड़ता हैं क्योंकि करेला low calories item होता है इसमें बहुत कम कैलोरी पाया जाता है इसमें पानी का मात्रा जायदा होता है कोई भी हारी सब्जी में कम कैलोरी पाया जाता है वजन कम करने का ये सही तरीका है वजन होगा गायब कम कैलोरी वाले आहार के इस्तेमाल से, करेले के जूस को भी इस्तेमाल करके भी वजन कम किया जा सकता है ये एक सही तरीका है वजन कम करने के लिए।
करेले human fats cells को खत्म करता है और new cells को grow करने में काफी मदद करता है। और इसके इस्तेमाल से metabolism और digestive systems भी इंप्रूव होता है जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है।

8. करेले के जूस कैंसर के cells को खत्म करने म मदद करता है।

Karele ke juice ka fayda का असर कैंसर सेल्स को devlop (बढ़ने) नहीं देने पे पड़ता है और इसका results भी possitive मिलता है। और इसका असर multiplying होता है।

VITAMINS (विटामिन्स)

   प्रिंसिपल                न्यूट्रिएंट वैल्यू          % ऑफ RDA
Niacin (नियासिन)               0.400 mg           18%
pantothrnic (पंटोथरनिक)  0.212  mg      2.5%
pyridoxine(पुरिडॉक्साइन)  0.043 mg          3%
Riboflavin(राइबोफ्लेविन)   0.040 mg          3%
thiamin(थियामिं)               0.040 mg        3.5%
vitamin C ( विटामिन C)       84   mg        140%

कुछ जरूरी जानकारी स्वस्थ शरीर बनाने के लिए।

1. करेला को हमेशा फ्रेश पानी से ही धोए उसके बाद ही इस्तेमाल करे।
2. अच्छा करेला इस्तेमाल करने से अच्छा रिजल्ट भी मिलता है।
3. हमेशा फ्रेश और ताजा करेला का चुनाव करे जो कि रंग में गहरा हारा हो।
4. करेला के पतिया को ठंडा और अंधेरे जगह रखना चाहिए।
5. इसका सेवन जायदा न करे जैसे कि एक दीन में 4-5 से जायदा न करे।

Thank you……………धन्यवाद…………..


admin

Helo, my name is riku shukla. I m from bihar, I m completed B.tech from maharastra University.

0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by WordPlace