हेलो, reders स्वागत है “profitsandhealth”. यहां मैं neem ke fayde के बारे में बताने जा रहा हूं मैने जो भी इस article information shere किया है वो अपने personal view से लिखा है अगर नीम के पूरी जानकारी चाहिए तो ये article पूरा पढ़े।

चलिए जानते है neem ke fayde के बारे में।

नीम हमारे शरीर के लिए बहुत जायदा फायदेमंद हैं। इसका उपयोग बहुत पुराने समय से किया जा रहा है और ये शरीर को काफी फायदा देता है इसका रोजाना इस्तेमाल करने से कई बीमारी को ठीक करता है इसका अनेकों फायदा है। पुराने जमाने के समय से ही इसका उपयोग काफी होते आ रहा है आज कल भी इसका उपयोग काफी होता है। नीचे मैं कुछ नीम के फायदा के बारे में बताने जा रहा हूं जो कि शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है इसके रोज़ाना इस्तेमाल करके शरीर को स्वस्थ और सुंदर बनाया जा सकता है तो चलिए जानते है कि नीम के क्या फायदा है।

1. neem ke fayde तो अनेकों है जैसे कि ये germs को दूर करता है और  whiter teeth प्रदान करता है।

बहुत सारे इंडियन लोग नीम के दातुन या दात के सफ़ाई के लिए नीम को इस्तेमाल करते है नीम का फायदा शरीर के लिए अनेकों है जैसे कि दात के लिए, hair के लिए, और पेट संबंधित बीमारी इत्यादि। नीम और नीम के पत्ते भी काफी फायदेमंद होता है नीम के इस्तेमाल दात के सफाई के लिए अचूक उपाय माना जाता है इससे दात बिल्कुल ही साफ़ हो जाता है।और ये दात के germs को भी दूर करता है और एकदम दात को उजाला कर देता है।
इसके रोजाना इस्तेमाल करने से दांत काफी मजबूत हो जाता है।इसका भी यूज करना काफी आसान है और इसका कोई side effect भी नहीं है।
इसका यूज सुबह में रोजाना करके दात संबंधित सारी बीमारी को दूर किया जा सकता है।
ये 100% असरदार इलाज है इसका इस्तेमाल रोजाना दातुन के रूप में brushing के जगह इस्तेमाल करके दात को बिल्कुल ही स्वस्थ रखा जा सकता है।

इस्तेमाल

नीम के दातुन को रोजाना practice बना करके यूज करे और ये उपाय बहुत दिनों से popular था और आज भी है।और इसका results भी काफी ठीक है।
Image result for neem paste for teeth

2. neem ke fayde, Hair (बाल) को मजबूत करता है और shinier प्रदान करता है।

नीम hair के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। नीम के paste का यूज hair conditioner के लिए भी किया जाता है। ये hair को strong के साथ साथ shiner भी प्रदान करता है। इसके रोजाना इस्तेमाल करने से hair का चमक बढ़ा देता है। इसको रोजाना स्नान करने के बाद hair में लगा करके hair का चमक बढ़ा सकते है।
इससे बाल को हमेशा ठीक और स्वस्थ रख सकते है।
शरीर के skin के लिए, चहरे के लिए, hair के लिए, दात के लिए गुड़कारी है नीम का तेल,  नीम का तेल के बोतल भी मार्केट में आसानी से मिल जाता है।और इसका इस्तेमाल भी करना बहुत ही आसान है।

इस्तेमाल

इसके रोजाना इस्तेमाल करने से hair को काफी strong करता है और hair का shiner (चमक) भी बढ़ाता है।

https://www.profitsandhealth.com/Image result for neem oil picture

3. skin infections को भी दूर करता है।

नीम के पास detoxifying property पाया जाता है जिससे ये बहुत ही आसानी से skin related बीमारी को दूर करता है। और इसका इस्तेमाल किसी अन्य infection के protection के लिए भी किया जाता है। इसके इस्तेमाल करने से skin पहले के तुलना में काफी अच्छा दिखने लगता है। आज भी इसका इस्तेमाल हर भारतीय लोग बहुत ही मन से करते है। इसके इस्तेमाल से बहुत ही जल्दी skin relatd बीमारी और skin infection सम्बंधित रोग को दूर किया जा सकता है।

इस्तेमाल

हल्दी के साथ नीम के पते का paste को मिलाकर skin relatd में इस्तेमाल किया जाता है ये बहुत ही जल्दी असर दिखाने लगता है।

4.  immunity को बढ़ाता है।

Fever में भी नीम के tablet का इस्तेमाल किया जाता है इससे काफी fever control भी हो जाता है। नीम को चाय के रूप मेें भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इस उपाय को fever में काफी इस्तेमाल होता है। इसका results काफी असरदार होता है।और नीम के यूज से शरीर हमेशा स्वस्थ रहता है।

इस्तेमाल

नीम के पत्ते को चाय के रूप में पी करके शरीर को स्वस्थ रख ज सकता है।
https://www.profitsandhealth.com/Image result for neem leaves picture

5. Septic infection को भी दूर करता है।

नीम के पास antiseptic properties होता है जिसके चलते septic infection को दूर और प्रोटेक्ट करता है। और स्किन को काफी ठीक रखता है। नीम को रोजाना इस्तेमाल करने से कई बीमारी को ठीक करता है। जैसे कि
पेट सम्बंधित बीमारी को भी ठीक रखता है और इसका ज्यादा असर skin relatd बीमारी में जायदा दिखता है।

इस्तेमाल

neem paste शरीर के septic infection में काफी मदद करता है और नीम के नियमित रूप से इस्तेमाल करने से health काफी ठीक रखता है।
इसे भी पढ़े……..पूरी फ्रेश जानकारी मिलेगा।

6. नीम स्किन को भी protect करता है

नीम हमारे शरीर को हर तरह से फायदा देता है अगर नीम को रोजाना इस्तेमाल किया जाय तो skin dryness से भी छुटकारा दिलाता है neem ke fayde, skin itchiness को भी दूर करने में अच्छा रिजल्ट देंगा। और skin redness को भी काफी प्रोटेक्ट और सुधार करता है। इसके इस्तेमाल, week में 3/4 दिन करने से स्किन में काफी राहत मिलता है।और ये शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है।

इस्तेमाल

नीम oil को किसी भी तरह इस्तेमाल कर सकते है इसके oil से skin पे मालिश करा सकते है इससे काफी फायदा होता है ये skin problem, hair fall and pimples को ठीक करने में मदद करता है।

7. मॉस्किटो menace के बीमारी को दूर करता है।

अगर नीम के पते को अपने तकिए के नीचे रख करके सोते है तो आपके शरीर में काफी मदद करता है। ये mosquito menace के बीमारी को दूर करने में काफी मदद करता है।

इस्तेमाल

थोड़ा स नीम के पत्तों को सोते समय तकिया के नीचे रख करके mosquito menace से छुटकारा पाया जा सकता है।

8. Skin related बीमारी को दूर करता है।

नीम का बीज भी शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है इसके भी अनेकों फायदा है। जैसे कि skin को काफी ठीक रखता है, pimples को भी ठीक करता है और hair को भी काफी ठीक रखता है इसका यूज भूत पुराने जमाने स लोग करता है क्योंकि इसका कोई side effect भी नहीं है।और इसका results भी काफी हद तक सही होता है अगर इसका इस्तेमाल सही तरीका स किया जाए तो neem ke fayde ज्यादा दिखने को मिलेगा और इसका असर भी ज्यादा स ज्यादा मिलेगा।इसलिए इसपे लोग काफी trust करते है और फॉलो भी करते है। नीम किसी भी skin issues को ठीक करने की छमता रखता है।
इस्तेमाल
नीम के मालिश और नीम के ऑयल को बालों में लगा के बालों की चमक और मजबूती बढ़ाया जा सकता है। इसके मदद से कई बीमारी को ठीक किया जा सकता है जैसे कि skin infection और इसकी मदद से मजबूत बाल (hair) भी होता है।

9. diabetes को भी कंट्रोल करता है (neem oil ke fayde)

Blood sugar लेवल नॉर्मल हो जाएगा अगर नीम ऑयल को रोजाना इस्तेमाल किया जाय क्योंकि नीम में blood sugar lowering properties होता है जिसके चलते ये blood suger level को maintain करता है। ये सबसे अच्छा और सुलभ तरीका है जिससे मधुमेह बीमारी में काफी मदद मिलता है। और इसके रोजाना इस्तेमाल से शरीर भी healthy रहता है। इस तरह से neem ke fayde का पूरा पूरा फायदा उठाया जा सकता है।

इस्तेमाल

नीम ऑयल के इस्तेमाल करके बहुत ही आसानी से blood suger levels को कंट्रोल किया जा सकता है।

10. asthma बीमारी से भी मदद करता है।

neem ke fayde अस्थमा में भी अच्छा रिजल्ट देखने को मिलता है।इसके रोजाना इस्तेमाल करने से कई बीमारी को ठीक करता है जैसे कि cough, fever, and asthma ये सारा बीमारी को ठीक करता है। asthama के बीमारी में नीम काफी मदद करता है। इसका इस्तेमाल काफी आसान भी और फायदेमंद भी है। नीम के जूस बना करके बरी ही आसानी से इस्तेमाल कर सकते है।

इस्तेमाल

नीम oil के थोड़ा मात्रा और नीम जूस को भी रोज इस्तेमाल करने से इस बीमारी को ठीक किया जा सकता है। ये healthy lungs और asthma दोनों में ही मदद करता है।

• neem ke patte ke fayde

• नीम के पत्ते भी बहुत ही लाभकारी होता है इसको हिन्दी भाषा में “सभी रोगों की दवा” भी कहा जाता है।क्योंकि नीम के पत्ते से कई बीमारी से निजात पाया जा सकता है। नीम के जड़, तना, पत्ते,डाली, सभी ही काफी उपयोगी होता है। क्योंकि ये कई बीमारी को दूर करने की छमता रखता है। यहां मै कुछ neem ke patte ke fayde के बारे में बताने जा रहे है तो चलिए आगे बढ़ते है।

1. पेट संबंधित बीमारी को दूर करता है।
अगर आपके पेट संबंधित बीमारी जैसे की पत में कीड़ा पर जाना, कब्ज, गैस, इत्यादि सभी बिरी को दूर करता है। इसके रोजाना खाली पेट इस्तेमाल करने से इसके जायदा असर दिखने को मिलता है तो कोशिश कीजिए कि खाली पेट ही दवा के रूप में ले। अगर इसका इस्तेमाल 4-5 दिन करने के बाद ही neem ke patte ke fayde दिखने चालू हो जाएगा।
इस्तेमाल
नीम के पत्ते का इस्तेमाल बहुत ही आसान है सबसे पहले 7-8 पत्ते ले और एक ग्लास पानी में उबाल लें और थोड़ी देर के बाद इसका इस्तेमाल करे। इसको चाय के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।
2. (Teeth) दांतों संबंधित बीमारियों को दूर करता है।
neem ke patte ke fayde दांतों के लिए रामबाण का काम करता है क्यो की नीम में पाए जाने वाले पोषक गुड़ दांतों को ठीक रखने में काफी मदद करता है। नीम के दातुन या नीम के पत्ते के पेस्ट बनाकर दांतों पर इस्तेमाल करने से दांतों की कोई भी बीमारी को दूर किया जा सकता है। अगर इसका इस्तेमाल रोजाना दांतों पर किया जाए तो teeth हमेशा चमकता ही रहेगा और स्वस्थ रहेगा।
3. मधुमेह बीमारी में भी हेल्प करता है।
नीम के तो अनेकों फायदे है इसके पत्ते, तना, बीज इत्यादि सारे ही गुड़ से भरे है और ये कई बीमारी को दूर करने की छमता रखते है जैसे कि इनके इस्तेमाल से मधुमेह की बीमारी में भी काफी हेल्प मिलता है क्यो की नीम में आंटी बायोटिक गुण पाए जाते है जो इंसुलिन लेवल को बलैंस रखते है। जो शरीर को स्वस्थ रखने में काफी सहायता प्रदान करते है। इसके इस्तेमाल एक सप्ताह में दो या तीन दिन किया जा सकता है। इस तरह से neem ke patte ke fayde का लाभ पूरा पूरा उठाया जा सकता है।
4. Blood ब्लड को साफ़ करने में काफी मदद करता है।
ब्लड को साफ़ करने में नीम का सबसे बड़ा योगदान होता है और इसका सबसे ज्यादा इस्तेमाल भी ब्लड को क्लीन या साफ़ करने के लिए किया जाता है क्योंकि नीम में बहुत ही महत्पूर्ण पोषक तत्व पाया जाता है जो कि ब्लड को क्लीन करने में बहुत ही मदद करता है या मददगार साबित होते है। इसका इस्तेमाल भी बहुत आसान है। सबसे पहले 4/5 पत्ते ले और गरम पानी में उबाल करके खाली पेट एक ग्लास इस्तेमाल करे। एक week में 2/3 दिन ही इस्तेमाल करे जल्दी ही फायदा दिखने लागेगा। इस तरह neem ke patte ka fayde ले सकते है।

Thanknk you     (धन्यवाद)


admin

Helo, my name is riku shukla. I m from bihar, I m completed B.tech from maharastra University.

0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by WordPlace