हेलो, reders स्वागत है “profitsandhealth.com” में आज मै बताने जा रहें है calorie burn कैसे किया जा सकता है इस article में जो भी information मैने shere किया है वो सब अपने पर्सनल view से, इसलिए अगर इस information को पूरी तरह जानना है तो पूरा आर्टिकल को पढ़े।

How to calorie burn in hindi कैलोरी बर्न कीजिए कुछ खास सुलभ तरीको से और कैलोरी बर्न चार्ट के मदद से भी।

मैं इस आर्टिकल में calorie burn in hindi के बारे में और कैलोरी बर्न के उपाय के बारे में भी तो चलिए आगे बढ़ते है। शरीर में कैलोरी भी बहुत अहम भूमिका निभाता है अगर ज्यादा कैलोरी foods खाने से या इस्तेमाल करने से बॉडी में चर्बी या मोटापा बढ़ने लगता है और इस तरह कई बीमारी का शिकार होने लगता है इसलिए body में कैलोरी का blance को रखना भी बहुत ही जरूरी होता है। और कैलोरी ज्यादा हो जाने पर लोग कम कैलोरी वाले आहार लेने या इस्तेमाल करने लगते है। तो इसलिए मैंने नीचे कुछ तरीके के बारे में बताया है कि कैलोरी को कैसे बर्न करे। तो आइए जानते है की कैलोरी को किस तरीको से blance या बर्न किया जा सकता है।

1. Caffenated green tea भी काफी मदद करता हैं कैलोरी को बर्न करने में।

https://profitsandhealth.com

caffeinated ग्रीन चाय शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक होता है इसके यूज करने से शरीर को काफी energy मिलती है और mind भी fresh रहता है और वो भी कम समय में। Caffene ग्रीन चाय बॉडी में metabolic chang करने में भी काफी मदद करता है जिसके चलते कैलोरी ज्यादा मात्रा में बर्न होता है। इसके रोजाना यूज करने से काफी आसानी से कैलोरी बर्न किया जा सकता है और इसके पास heat producing और कैलोरी बर्न की जायदा छमता मजुद होता है। इसके रोजाना इस्तेमाल करके ज्यादा स ज्यादा कैलोरी बर्न किया ज सकता है। और caffene green tea के पास vitamin A, B,C,D, और E होता है इसको पीने से शरीर के तापमान को बढ़ाता है जिसके चलते इसका असर कैलोरी बर्न होता है और इसके रोजाना इस्तेमाल करने से वजन को भी कम किया जा सकता है।
कुछ young men और young women कहते है कि caffene green tea का इस्तेमाल कैलोरी बर्न के लिए बेहतर है। और काफी powerful methods है इससे बड़ी ही आसानी से कैलोरी बर्न किया जा सकता है।
कुछ experts कहते है कि 100 मिली ग्राम caffene green tea यूज करने से body के metabolic भी ठीक रहता है और 5% कैलोरी भी आसानी से बर्न हो जाता है। इसके रोजाना यूज करने से कैलोरी काफी blance हो जाता है। इस का यूज घर पे, ऑफिस में कहीं भी किया जा सकता है।

2. पीने का पानी भी काफी मदद करता है कैलोरी को बर्न करने में।

https://profitsandhealth.com

Water (पानी) ये हमारे जीवन का बहुत अहम हिस्सा माना जाता है इसके बिना हमारा जीवन अधूरी है इसके अनेक फायदा है इसके ज्यादा से ज्यादा यूज करे ज्यादा फायदा उठा सकते है। पानी में बहुत काम कैलोरी होता है पानी हम body का कैलोरी कम करने भी काफी मदद करता है। अगर 1 लीटर पानी एक दिन में पी करके 100 extra कैलोरी बर्न किया जा सकता है। पानी के रोजाना इस्तेमाल करने वाले लोग को जल्दी कोई बीमारी नहीं होता क्योंकि पानी low कैलोरी वाले item है जो शरीर को काफी फिट और fresh रखता है। पानी पीने से पेट सबंधित बीमारी भी नहीं होता है।
Exercise करते समय भी पानी का यूज कर सकते है जो कि काफी मदद करता है कैलोरी बर्न करने में। इसका रोजाना इस्तेमाल करिए और शरीर को fit, मोटापा भी कम करिए।

3. कैलोरी बर्न करने के लिए Exercise सबसे आसान और सुलभ तरीका है।

https://profitsandhealth.com

Exercise सबसे power ful methods होता है बॉडी के कैलोरी को बर्न करने के लिए। कैलोरी ज्यादा से ज्यादा बर्न किया जा सकता है proper से क्योंकि ज्यादा exercise तो ज्यादा कैलोरी बर्न होगा इसलिए अगर ज्यादा समय exercise को किया जाय तो ज्यादा कैलोरी भी बर्न होगा। क्योंकि execise बेहतर है केलोरी बर्न के लिए।ये एक सबसे सुलभ और सही तरीका है इससे काफी अच्छी तरीके से कैलोरी बर्न किया जा सकता है। आपके exercise के साथ साथ कैलोरी तो बर्न होता ही है पर जब आपका exercise या workout खतम हो जाता है तब भी fuel के रूप में कैलोरी बर्न होता है। तो ये एक बहुत ही सुलभ तरीका है जो कि काफी आसानी से कैलोरी बर्न किया जा सकता है।

4. कैलोरी को बर्न किया ज सकता है interval training के द्वारा

https://profitsandhealth.com

कैलोरी बर्न करने के लिए Interval training बहुत ही powerful  और सुलभ तरीका है। इस तरीके से ज्यादा स ज्यादा कैलोरी बर्न किया ज सकता है।
Experts के अनुसार, 10 pound muscle के यूज करने से एक दिन में 50 कैलोरी बर्न किया जा सकता है। ये interval training ज्यादातर ज्यादा उम्र के लोग को दिया जाता है ये training अपने workout में add करके भी किया जा सकता है और इसका ज्यादा से ज्यादा फायदा उठाया जा सकता है। जितना ज्यादा workout उतना ज्यादा कैलोरी बर्न होता है। कैलोरी बर्न करने का य बहुत ही आसान और सुलभ तरीका है।

5. कम आहार करने से भी कैलोरी को बर्न किया जा सकता है।

https://profitsandhealth.com

कुछ experts के अनुसार, हल्का आहार लेने से न कि स्वस्थ ठीक रहता है बल्कि बॉडी का metabolic rate भी fast हो जाता है। जिससे बॉडी काफी ठीक और स्वस्थ रहने लगता है। कम आहार लेने से बहुत फायदा है जैसे कि पाचन शक्ति, पेट सम्बंधित बीमारी भी नहीं आती। कम कैलोरी वाला item लेना चाहिए जैसे कि खीरा, टमाटर, मुली इत्यादि रोजाना इस्तेमाल करने से कैलोरी बर्न करने में काफी मदद मिलता है।
Spicy foods और meal का सेवन करने से body का metabolic rate में काफी बढ़ोतरी होती है लगभग 50-60% तक हो जाती है।
इस तरह काफी आसानी से कम आहार और कम कैलोरी वाले आहार को इस्तेमाल करके body का कैलोरी बड़ी आसानी से बर्न किया जा सकता है।
इस भी पढ़े:
  1. जानिए पपीता के अनेकों फायदा इस article में।

6. exercise को जायदा किया जा सकता है song और playlist के मदद से।

https://profitsandhealth.com

कुछ experts कहते है अगर कोई song और play list को add करके व्यायाम करने से व्यायाम करने का टाइम में 30-40% की बढोतरी हो जाती है जिसके चलते व्यायाम को काफी टाइम तक किया जा सकता है और अगर ज्यादा समय व्यायाम करके ज्यादा कैलोरी बर्न करवाया जा सकता है।
ये एक अच्छा और सुलभ तरीका है
इस आसान और एनर्जेटिक तरीके, जिनसे कैलोरी बर्न और तेजी से वजन भी कंट्रोल हो जाएगा। रोजाना song या playlist के साहरे ज्यादा exercise करके कैलोरी बर्न के साथ शरीर को भी फिट रख सकते है।
Music को यूज करके रोजाना workout को भी बढ़ाया जा सकता है। Song और playlist को यूज करके motivation को ठीक भी किया जा सकता है ये मोटिवेट करने में काफी हद तक help करता है। ये उपाय से व्यायाम के टाइम में काफी energy भी मिलता है इस method से काफी ज्यादा व्यायाम किया जा सकता है और ज्यादा व्यायाम तो ज्यादा कैलोरी बर्न होता है तो इस उपाय को अपना के ज्यादा से ज्यादा कैलोरी को बर्न किया जा सकता है।

7. Kitchen में काम करके कैलोरी बर्न किया जा सकता है

Kitchen (रसोई घर) में काम करके भी कैलोरी को बहुत ही आसानी से बर्न किया जा सकता है। बॉडी से किए गए कोई भी काम और कोई भी क्रिया से कैलोरी बर्न होती है अगर रसोई घर में बहुत ही काम होता है जैसे कि रोटी बनाना, सब्जी बनाना,बर्तन धोना और भी बहुत कम रहता है और ये सारे काम ख़तम करने के बाद 100-200 कैलोरी तो आसानी से बर्न हो जाता है। तो ये भी बहुत आसान तरीका है जोकि अपने ही घर के काम करके कैलोरी को बर्न किया जा सकता है।

8. कपड़े साफ़ करके भी कैलोरी को बर्न कर सकते है

अपने घर के कपड़े को भी साफ करने से भी कैलोरी बर्न होती है और जब कपड़ा को साफ करते समय जो भी क्रिया बॉडी द्वारा की जाने से कैलोरी बर्न होती है क्योंकि बॉडी काफी move करती है कपड़ा धोते समय। और पूरा शरीर movement में रहती है इसलिए कैलोरी काफी आसानी से बर्न हो जाती है।

9. garden में थोड़ा काम करके भी कैलोरी बर्न कर सकते है

वैसे तो सुबह में सबलोग ही exercise करते है कोई ground में करता है तो कोई घर में, लेकिन कुछ लोग को garden में workout करना काफी अच्छा लगता है और लोग garden में काफी मनपसंद से workout करते है और बड़ी ही आसानी से कैलोरी भी बर्न हो जाती है।

10. घर को सफाई करके भी कैलोरी बर्न कर सकते है

घर की सफाई करना तो सबको अच्छा लगता है ताकि घर सुंदर दिखे पर क्या आप जानते है कि घर के सफाई करने के साथ साथ bady के कैलोरी भी बर्न किया जा सकता है तो जवाब है कि yes, घर से related कोई भी work करके बड़ी ही आसानी से 50-100 कैलोरी बर्न कर सकते है ये भी बहुत ही आसान और सुलभ तरीका है इसको फॉलो करके कोई भी कैलोरी को balance कर सकता है।

Calorie burn chart in hindi कैलोरी बर्न चार्ट हिन्दी में।

1. Playing फुटबॉल          –        400-600 cal/hour

2. Skipping rope         –         300-400 cal/hour

3. Gardening               -.        200-300 cal/hour

4. Swimming.              -.       300-500 cal/hour

5. Runing                      –       500-700 cal/hour

6. Playing table tennis –      400-500 cal/hour

7. Dancing                      –       100 cal/hour

8. Boating करना              –       300-400 cal/hour

9. long jump                   –      100-200 cal/hour

10. Sleeping                    –       50 cal/hour


admin

Helo, my name is riku shukla. I m from bihar, I m completed B.tech from maharastra University.

2 Comments

Unknown · June 14, 2019 at 7:59 am

Our article is very informative and good information.

Unknown · June 14, 2019 at 7:59 am

nice

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by WordPlace