benefits of papaya in hindi जो शरीर को बनाता है स्वस्थ।

इस आर्टिकल में हम जानेंगे क्या है पपीता का फायदा हिन्दी में top ten benefits of papaya in hindi, सबसे पहले इसके इस्तेमाल कैसे करे इसके बारे में थोड़ा बात कर लेते है। पपीता को हमलोग फल और सब्जी दोनों ही तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। और ये हमारे पूरी body को ही fit,fresh और स्वस्थ रखने में काफी मदद करता है।

पपीता हमारे जीवन में बहुत अहम भूमिका निभाता है। पपीता बहुत सारी बीमारी का इलाज करने में सहायता करता है।

इस लेख के मदद से benefits of papaya in hindi पपीता का फायदा हिन्दी में, बताने जा रहा हूं और पपीता के तो अनेकों फायदे है ये शरीर के लिए संजीवनी की तरह काम करता है।

चलिए जानते है कि क्या है पपीता का फायदे इस लेख में ये बताया जाएगा कि पपीता किस किस बीमारी में संजीवनी का काम करता है।

Top 10 benefits of papaya in hindi (list)

• पेट सम्बंधित बीमारी को दूर करता है।

•मधुमेह की बीमारी को दूर करने में मदद करता हैं।

• वजन कम करने में मदद करता है।

• पाचन शक्ति को मजबूत करता है।

• शरीर के झूरिया को कम करने मदद करता है।

• stress mind को ठीक करने में मदद करता है।

• कैंसर की बीमारी में भी मदद करता है।

• गठिया के बीमारी से निजात पाने में मदद करता है।

• आंखो की रोशनी को ठीक रखने में मदद करता है।

• face के चमक को बढ़ाने में मदद करता है।

• पेट सम्बंधित बीमारी को दूर करने में मदद करता है।

पेट सम्बंधित कई बीमारी होते है, जैसे कि कब्ज, गैस, एसिडिटी। हमरे जीवन में इस तरह की बीमारी, अच्छी तरह से खानपान नहीं करने से होता है। और खानपान में तैलीय समान यूज करने और खाने से होता है। इससे निजात पाने के लिए पपीता सबसे पढ़िया फल है। पपीता को रोजाना इस्तेमाल करने से पेट सम्बंधित बीमारी स निजात लिया जा सकता है।

पपीता में विटामिन C और विटामिन A पाया जाता है। जो कि पेट सम्बंधित बीमारी से ठीक करता है।

• मधुमेह की बीमारी को दूर करने में मदद करता हैं।

पपीता ही एक ऐसा फल है जो कि हर बीमारी स लरने की छमता रखता है। पपीता को फल या सब्जी दोनों ही तरह इस्तेमाल किया जाता है। रोजाना पपीता खाने से मधुमेह की बीमारी को control किया जा सकता है। ये फल मीठा रहने के बावजूद भी मधुमेह के रोगियों को हनी नहीं पहुंचता है।

पपीता में, विटामिन A और विटामिन c पाया जाता है। जो कि मधुमेह की बीमारी को दूर करने म मदद करता है।

इसको रोजाना सेवन करने से suger level काफी हद तक control करने में मदद करता है।

पपीता blood suger levels को control करता है।

• वजन कम करने में मदद करता है।

benefits of papaya in hindi, वजन कम करने के लिए ये tips बहुत ही लाभप्रद और कारगर है।

Weight loss करने में पपीता का योगदान बहुत ज्यादा होता है। ये हमारे fats को कम करने में काफी मदद करता है। पपीता को रोजाना फल की तरह use करके,अच्छी तरह और आसानी से दूर किया जा सकता है। क्यूकि पपीता में कैलोरी बहुत ही कम होता है। पपीता में fibre पाया जाता है जो body का fats दूर करने में काफी मदद करता है।

• पाचन शक्ति को मजबूत करने में मदद करता है।

यह हम आपलोग को बताने जा रहा हु benefits of papaya in hindi के बारे में, पाचन शक्ति को मजबूत करने के लिए ये तरीका काफी अच्छा है।

पाचन शक्ति कमजोर परने लगता है कब जब आपलोग खाने में तैलीय समान use करने लगते है। जैसे कि ज्यादा तेलीय वाला सब्जी या जायदा मसाला वाला सब्जी यूज करने लगते है। य सरी चीज body को नुकसान पहुंचती है। इसका use कम स कम use करना चाहिए।

रोजाना पपीता खाने से ये सारी broblme से छुटकारा पाया जा सकता है। क्यूकि पपीता में papyan नामक इंजाइम पाया जाता है जो कि आपके पाचन क्रिया को खिक रखने में मदद करता है।

• शरीर के झुरिया कम करने में मदद करता है।

पपीता के तो अनेकों फायदे है । पपीता हमरे शरीर के पूरी तरह ठीक रखने में काफी मदद करता है। पपीता हमारे शरीर के हर बीमारी से करने की ताकत रखता है। जो लोग रोजाना पपीता का सेवन करता है उन लोगो को कोई बीमारी जल्दी नहीं होता है। अगर आपके शरीर के झुरिया कम नहीं हो रहा है तो आपलोग रोजाना पपीता का सेवन करने से शरीर के झुरिया कम किया जा सकता है। क्योंकि पपीता में vitamin C, vitamin E, और Antioxidant भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो आपके शरीर के झुरिया को ठीक करने में मदद करता है।

• गठिया के बीमारी को दूर करने में मदद करता है।

आजकल गठिया के बीमारी से काफी लोग परेशान है। ये बीमारी ज्यादातर अधिक उम्र वाले लोग को पक्रता है। पर लोग इस बीमारी से छुटकारा पाना चाहता है। लेकिन उन्हें सही रास्ता नहीं मिलता जिसके चलते वो लोग इस बीमारी से निजात नहीं पाता। पर मैं इस articles में अपलोग को सही तरीका बताने की कोशिश करूंगा।

पपीता में vitamin C के साथ-साथ सूजन रोधी quality पाया जाता है। जो गठिया की बीमारी को दूर करने में मदद करता है। Vitamin C युक्त भोजन नहीं लेने वाले लोग को गठिया की बीमारी का खतरा बना रहता है।

• आंखो की रोशनी को बढाने में मदद करता है।

शरीर के सबसे कोमल चीज आंख होता है। लेकिन आख़ का खयाल भी रखना चाहिए तभी आप सभी चीजें देख सकते है। लेकिन आजकल के बुरी आदत जैसे की जायदा mobile यूज करना या ज्यादा t.v देखना ये सारी आदतें आंख के लिए बहुत खराब है। जो कि आंख को जल्दी ही खराब कर देती है।

इस बीमारी से छुटकारा पाने के लिए रोजाना पपीता का सेवन किया जाता है। तब जा के इस बीमारी को जड़ से ठीक किया जा सकता है। क्योंकि पपीता में विटामिन C भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो कि आंखो की रोशनी को बढ़ाने मे मदद करता है।

• कैंसर जैसी बीमारी से करने में मदद करता है।

जैसे कि अपलोग जानते है कि कैंसर भूत ही खतरनाक बीमारी है लेकिन अगर अपलोग अच्छी तरह life style रखते है तो ये बीमारी अप्लोग को कुछ नहीं कर सकता है।

रोजाना morning exercise करने से और fruts टाइम टू टाइम लेने से, pure water यूज करने से, और भूख से थोड़ा कम भोजन करने से आपका शरीर हमेशा fit रहेगा। और ताजा रहेगा। रोजाना पपीता सेवन करने से कैंसर जैसी बीमारी से छुटकारा पाया जा सकता है। क्यों कि पपीता में vitamin C और vitamin A और power ful antioxidant पाया जाता है। जोकि blood vessel को जमने नहीं देता है। जो कि heart disese में मदद करता है। इसलिए रोजाना पपीता खाने से heart disese का खतरा नहीं होता है।पपीता में पोटैसियम पाया जाता है जो कि इस बीमारी में काफी मदद करता है।

• पपीता young look प्रदान करवाने में मदद करता है।

इस दुनिया में सब लोग अच्छा दिखना चाहते हैं। और हमेशा young दिखना चाहते हैं। लेकिन आजकल के खान पान से body ठीक के बजाय खराब हो जाता है। और चेहरा के चमक भी कम होने लगता है। और जिसके चलते कम उम्र के लोग का भी चेहरा गिरने लगता है। पपीता के रोजाना सेवन करने से शरीर बिलकुल तरह ठीक रहता है। चेहरा के झुरिया भी ठीक होने लगता है। जिससे young look देता है। क्योंकि पपीता में vitamin C ,vitamin E, और antioxidant जैसे कि bita carotene जो आपके चेहरे का fresh रखता है। रोजाना पपीता खाने से चेहरे के स्किन भी ठीक रहता है। जो आपके young की तरह दिखने में मदद करता है।

• heathy hair रखने में मदद करता है।

शरीर के hair styl और healthy hair भी जरूरी है रोजाना पपीता खाने से healthy hair बनाया जा सकता है। पपीता हमारे healthy hair को ठीक रखने में काफी मदद करता है। पपीता में vitamin A भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो कि bebum को भरपूर मात्रा में बढ़ाने में सहायता करता है। जो कि hair को काफी healthy बनता है। और ये hair loss, hair sining, hair drandruff को भी ठीक करने में काफी मदद करता है।पपीता में nutrients पाया जाता है जो कि hair loss में मदद करता है। पपीता के रोजाना morning का टाइम में यूज करके इन सारी problmes से निजात पाया जा सकता हैं।

पपीता कब नहीं खाना चाहिए।

Health benefits of papaya in hindi

• रात के समय बिलकुल नहीं खाना चाहिए।

• एक बार में ज्यादा पपीता नहीं खाना चाहिए।

पपीता कब खाना चाहिए।

• morning के समय नस्ता के रूप में लिया जा सकता है।

• एक कटोरी से ज्यादा नहीं लेना चाहिए।

• रोज morning के समय एक कटोरी फल के रूप में लिया जा सकता है।

पपीता को हमलोग जुस की तरह भी इस्तेमाल कर सकते है।

Recipe :

पपीता medium size 1

ग्लास 1

Ice jarurat के अनुसार

Mixer machiñe 1

सबसे पहले एक meduim size का पपीता लेंगे। उसके बाद एक ग्लास लीजिए, थोड़ा ice लीजिए , एक mixxer machine जिससे पूरी तरह mix हो जाए। उसके बाद सुबह time में यूज कर सकते हो।

The end

धन्यवाद


admin

Helo, my name is riku shukla. I m from bihar, I m completed B.tech from maharastra University.

0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by WordPlace